What is corona virus, Corona virus kya hai?

What is corona virus, Corona virus kya hai?


कोरोनावायरस क्या हैं। 


कोरोनावायरस एक तरह का सामान्य वायरस है जो आपकी नाक, साइनस या ऊपरी गले में संक्रमण का कारण बनता है। अधिकांश कोरोनवीरस खतरनाक नहीं हैं।


What is corona virus, Corona virus kya hai?
What is corona virus, Corona virus kya hai?


हालांकि उनमें से कुछ प्रकार गंभीर हैं। मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) से लगभग 858 लोग मारे गए हैं, जो पहले कोरोनवायरस एक तरह का सामान्य वायरस है जो आपकी नाक, साइनस या ऊपरी गले में संक्रमण का कारण बनता है। अधिकांश कोरोनवीरस खतरनाक नहीं हैं।

हालांकि उनमें से कुछ प्रकार गंभीर हैं। मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) से लगभग 858 लोग मारे गए हैं, जो पहली बार 2012 में सऊदी अरब और फिर मध्य पूर्व, अफ्रीका, एशिया और यूरोप के अन्य देशों में दिखाई दिए। अप्रैल 2014 में, पहले अमेरिकी को इंडियाना में MERS के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था और फ्लोरिडा में एक और मामला सामने आया था। दोनों ही सऊदी अरब से लौटे थे। मई 2015 में, कोरिया में MERS का प्रकोप हुआ, जो अरब प्रायद्वीप के बाहर सबसे बड़ा प्रकोप था। 2003 में, एक गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप से 774 लोगों की मौत हुई। 2015 तक, SARS के मामलों की कोई और रिपोर्ट नहीं थी। MERS और SARS कोरोनाविरस के प्रकार हैं।

लेकिन जनवरी 2020 की शुरुआत में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक नए प्रकार की पहचान की: चीन में 2019 उपन्यास कोरोनावायरस (2019-nCoV) जनवरी के अंत तक, चीन में 300 पुष्ट मामले और एक मौत की गिनती थी जो अभी भी एकल अंकों में थी, लेकिन बढ़ती जा रही थी। और एयरपोर्ट स्क्रीनिंग के बावजूद, एक यात्री ने पहला मामला यू.एस.

अक्सर एक कोरोनावायरस एक श्वसन नाक, खांसी और गले में खराश जैसे ऊपरी श्वसन संक्रमण के लक्षणों का कारण बनता है। आप उन्हें आराम और ओवर--काउंटर दवा के साथ इलाज कर सकते हैं। कोरोनोवायरस बच्चों में मध्य कान के संक्रमण का कारण भी बन सकता है।

कोरोनावायरस क्या है?



What is corona virus, Corona virus kya hai?
What is corona virus, Corona virus kya hai?


1960 के दशक में कोरोनवीर को पहली बार पहचाना गया था, लेकिन हम नहीं जानते कि वे कहाँ से आते हैं। वे अपने मुकुट जैसी आकृति से अपना नाम प्राप्त करते हैं। कभी-कभी, लेकिन अक्सर नहीं, एक कोरोनावायरस जानवरों और मनुष्यों दोनों को संक्रमित कर सकता है।

अधिकांश कोरोनविर्यूज़ उसी तरह फैलते हैं जैसे अन्य सर्दी पैदा करने वाले वायरस करते हैं: संक्रमित लोगों द्वारा खांसने और छींकने के माध्यम से, किसी संक्रमित व्यक्ति के हाथों या चेहरे को छूने से, या डॉकनोब्स जैसी चीजों को छूने से जो संक्रमित लोगों ने छुआ है।

लगभग सभी को अपने जीवन में कम से कम एक बार कोरोनोवायरस संक्रमण हो जाता है, सबसे अधिक संभावना एक छोटे बच्चे के रूप में होती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कोरोनाविरस गिरावट और सर्दियों में अधिक आम हैं, लेकिन कोई भी किसी भी समय कोरोनावायरस संक्रमण के साथ नीचे सकता है।

चीनी सरकार ने केंद्रीय चीनी शहर वुहान पर घातक कोरोनोवायरस के उपरिकेंद्र पर चढ़ाई कर दी है, जिसमें अब तक 17 लोगों के मारे जाने और सैकड़ों लोगों के संक्रमित होने का दावा किया गया है। वायरस की पहुंच संयुक्त राज्य अमेरिका तक बताई गई है। इसका प्रकोप पिछले महीने हुआ था।

कोरोनावायरस क्या है?



कोरोनोवायरस वायरस का एक परिवार है जो मनुष्यों में बीमारियों की एक श्रृंखला पैदा कर सकता है जिसमें आम सर्दी और सार्स और मर्स जैसे गंभीर रूप हैं जो जीवन के लिए खतरा हैं। इस वायरस का नाम इसके आकार के आधार पर रखा गया है, जो इसके चारों ओर प्रोट्रूशियंस के साथ एक मुकुट का रूप लेता है और इसलिए इसे कोरोनावायरस के रूप में जाना जाता है।

हाल ही में इसका प्रकोप कैसे हुआ?

माना जाता है कि कोरोनवायरस का हालिया प्रकोप मध्य चीनी शहर वुहान में अवैध वन्यजीवों के लिए एक बाजार में हुआ है। चीनी स्वास्थ्य अधिकारी और डब्ल्यूएचओ हाल के कोरोनोवायरस के प्रकोप की जांच कर रहे हैं जिन्होंने 17 लोगों के जीवन का दावा किया है और कथित तौर पर सैकड़ों संक्रमित हैं।

क्या हालिया तनाव घातक है?

अब तक, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, प्रकोप के कारण 17 लोगों की मौत हो गई है और 500 से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं। चूंकि यह एक नया तनाव है, इसलिए कोई विशिष्ट टीका नहीं है जो इसका इलाज कर सके। हालांकि, डब्ल्यूएचओ के अनुसार, "कई लक्षणों का इलाज किया जा सकता है और इसलिए रोगी की नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर उपचार किया जाता है"

इसके प्रसार की जाँच के लिए अब तक क्या कदम उठाए गए हैं?

चीनी चंद्र अवकाश के कारण, वायरस फैलने की आशंका बढ़ गई है क्योंकि लोग विदेश यात्रा करते हैं। हालांकि, वायरस के फैलने की आशंकाओं का जवाब देते हुए, चीन ने एक तालाबंदी के तहत वुहान शहर के नवीनतम प्रकोप का स्रोत रखा है। इसने सभी निवर्तमान उड़ानों को निलंबित कर दिया है और शहरी परिवहन नेटवर्क को बंद कर दिया है।
कैसे फैल रहा है भारत को जवाब?
स्वास्थ्य के अनुसार।

कैसे फैल रहा है भारत को जवाब?

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, उपन्यास कोरोनवायरस के लिए 9150 यात्रियों की जांच की गई है। अब तक, भारत में उपन्यास कोरोनावायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन के यात्रियों से निकटतम स्वास्थ्य सुविधा के बारे में रिपोर्ट करने के लिए कहा है, अगर उन्हें अच्छा नहीं लगता है। मंत्रालय ने चीन से यात्रा करने वालों की स्क्रीनिंग के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोचीन के सात हवाई अड्डों पर अधिकारियों से कहा है।

इसने अर्थव्यवस्था को कैसे प्रभावित किया है?


रिपोर्टों के अनुसार, चीनी और हांगकांग के शेयरों में गुरुवार को गिरावट आई क्योंकि निवेशकों को डर है कि उपन्यास कोरोनोवायरस खपत को प्रभावित कर सकता है। यदि WHO वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में प्रकोप की घोषणा करता है, तो यह मुख्य रूप से यात्रा, मनोरंजन, आतिथ्य क्षेत्रों को प्रभावित करने वाले वैश्विक निवेशक भावना को प्रभावित कर सकता है।

Post a Comment

0 Comments